शुक्रवार, 21 फ़रवरी 2014

 प्राइवेट से सरकारी स्कूलों की प्रतिस्पर्धा 

                                             मैंने अपनी  पूरी शिक्षा सरकारी स्कूलों से ही प्राप्त की है । सरकारी स्कूल में कभी भी अलग से किसी काम के लिए अतिरिक्त धन की मांग नहीं की जाती है । परन्तु प्राइवेट स्कूल में प्रत्येक काम के लिए पहले धन की बात की जाती है , बाद में काम की । यहाँ मैं अपने गांव के स्कूल के पास में महुआबारी में खुले प्राइवेट स्कूल की बात करुँ या भाटपाररानी में चल रहे प्राइवेट स्कूल की बात करुँ । मूल बात एक ही है । प्राइवेट स्कूल में अंग्रेजी माध्यम से अध्यापन कराया जाता है । यह आज की सबसे ज्यादा मांग है । सभी यही चाहते है कि उनका नौनिहाल अंगरेजी माध्यम से शिक्षा प्राप्त कर ऊँचे ओहदे पर पहुंचे तथा आरामदेह जीवन जीये । 
                                          कहाँ गांव के स्कूल की दीवालें जीर्ण - शीर्ण, अध्यापक योग्य होते हुए भी उत्साहित नहीं हैं तथा साधनों की कमी है । जबकि प्राइवेट स्कूल की दीवालें चमकती हुई है तथा स्कूल में ड्रेस कोड में दमकते बच्चे बरबस ही अपनी ओर सभी का ध्यान आकर्षित कर लेते हैं । भले ही अध्यापक जिन्हे सरकारी स्कूलों में स्थान नहीं मिल पाया है । उन्हीं के भरोसे हम अपने नौनिहालों को  समर्पित कर इठलाते हैं । मेरा यह मंतव्य कत्तई नहीं है कि प्राइवेट स्कूल किसी मायने में सरकारी स्कूलों से पीछे हैं । परन्तु अंधी दौड़ में चाहे - अनचाहे हम सभी शामिल हो जाते हैं । 
                                                    वैसे हमारे गांव के पास में महुआबारी में प्राइवेट में संचालित स्कूल की बिल्डिंग काफी अच्छी तथा सुविधाएं भी बेहतर बताई जाती हैं । गांव के बहुत सारे बच्चे इस स्कूल में पढते है । ज्यादा सक्षम परिवार के बच्चे भाटपाररानी में प्राइवेट स्कूल में पढने जाते हैं । ऐसी स्थिति में गांव का स्कूल क्यों कर बेहतर हो सकेगा ? क्योंकि मेधावी बच्चे  पहले ही बाहर के स्कूल में चले जाते है । अतः मेरा सपना कि गांव के बच्चे एक दिन दुनियां के कोने - कोने में सक्षम स्थिति में दीखे, कैसे सच हो सकेगा ? हम सभी तो इसी कारण अपने गांव को छोड़कर बाहर में जीवन यापन कर रहे है । साथ ही अपने बच्चों को भी गांव से जोड़ नहीं सके है । अतः हमारा तो इस बाबत सोचना भी गलत है । 

महुआबारी में प्राइवेट स्कूल की दमकती दीवालें 


महुआबारी स्थित प्राइवेट स्कूल 


महुआबारी स्थित प्राइवेट स्कूल 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें